Wednesday, May 21, 2014

अंडरआर्म के पसीने से कैसे पाएं छुटकारा

पसीने की बदबू आपको शर्मिंदा कर सकती है। अगर आपके अंडर आर्म में ज्यादा पसीना  होता है तो इसका उपचार जरूर करें नहीं तो लोग आपसे दूर भागने लगेंगे। कई बार जब यह कपड़े पर दाग छोड़ देता है तो भी यह बहुत शर्मिंदगी भरा होता है। लेकिन अगर आप कुछ आसान उपचार अपनाएं तो आप बहुत हद तक अंडरऑर्म के पसीने को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानें अंडर आर्म से बचने के उपायों के बारे में।

बेकिंग सोडा

नहाने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर पानी के साथ मिला कर अपने अंडरआर्म और शरीर पर लगा लें। इसके बाद उसे साफ तौलिये से पोंछ लें। बेकिंग सोडा को आप डियो लगाने के बाद भी प्रयोग कर सकते हैं। डियो स्‍प्रे करें और फिर उसके ऊपर से थोड़ा बेकिंग सोडा लगा लें।

साफ-सफाई का खयाल

अपने अंडरआर्म को साफ-सुथरा रखें। इससे पसीने को रोकने में बहुत मदद मिलती है। इससे पर्सनल हाइजीन होती है और आपकी त्‍वचा भी संक्रमण और बीमारी से बचती है। जब भी कपड़ा पहने तो उससे पहले अपने अंडरआर्म को सुखा लें। इससे कम पसीना आएगा।

खीरे का प्रयोग

नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़े। खीरे में एंटीऑक्‍सीड़ेंट पाया जाता है जो कि शरीर से बैक्‍‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है।

आहार पर ध्यान दें

गर्मियां शरीर को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। इस मौसम में पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है। गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन करें। खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज, मौसमी का सेवन करें, ये प्यास बुझाने वाले होते हैं, क्योंकि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम और एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम तथा विटामिन ए काफी मात्रा में होते हैं। ये सब मिलकर इन्हें अच्छे ठंडक देने वाले भोज्य पदार्थ बना देते हैं। इसके अलावा दही और छाछ भी शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका नहाने से पहले सेब के सिरके को अपने बगल में 30 मिनट के लिये रोजाना लगाएं। फिर हल्के साबुन से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे रात को सोने से पहले लगा लें।

get rid of sweating














नींबू

नींबू के प्रयोग  से पसीने को दूर रखने में मदद मिलती है। हांलाकि इस तरीके से आप अपने काले पड़ चुके आर्मपिट का रंग भी निखार सकते हैं।

कॉटन का प्रयोग

हमेशा लाइट कॉटन पहने आप जो कपड़ा पहनते हैं, कभी कभी वह भी आपको पसीना दे सकता है। इसलिये हमेशा कोशिश करें कि लाइट फैबरिक जैसे कॉटन आदि ही पहने। यह नमी को तुरंत ही सोख लेता है।

पानी ज्यादा पीएं

गर्मियों में पानी ज्यादा पीएं इससे पसीने की बदबू कम आएगी और आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

No comments:

Post a Comment