Wednesday, May 21, 2014

धूम्रपान बिगाड़ सकता है आपका रूप n

धूम्रपान का सुन्‍दरता पर असर
धूम्रपान के आदी लोगों को दिल, फेफड़े, मस्तिष्क और सेक्स जीवन पर धूम्रपान के बुरे प्रभावों की काफी हद तक जानकारी है। लेकिन, इस घातक आदत के प्रभाव आपकी सोच से भी ज्‍यादा भीषण है। यह आपके आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचाने के अलावा आपके रूप को भी बिगाड़ सकता है। यह आपको पीला और बीमार और समग्र व्यक्तित्व को बिगाड़ सकता है।


आंखों के आस-पास काले घेरे और सूजन
धूम्रपान करने वालों को रात को ठीक से नींद नहीं आती है। निकोटीन के कारण रात को बेचैनी रहने के कारण नींद की कमी पाई जाती है। नतीजतन आंखों के आस-पास काले घेरे और सूजन की समस्‍या होती है।


सोरायसिस
सोरायसिस त्‍वचा की वह स्थिति है जो धूम्रपान न करने वालों को भी हो सकती है। लेकिन सिगरेट की लत इस बीमारी के जोखिम को काफी हद तक बढ़ा देती है।


पीले दांत
सुन्‍दरता को बरकरार रखने में हमारे दांतों का बहुत बड़ा योगदान होता है। लेकिन सिगरेट में मौजूद निकोटीन आपके दांतों को पीला कर देता है। सिगेरट से दांतों पर दाग आ जाते हैं और धीरे-धीरे दांत अपनी चमक और असली रंग को खो देते हैं।

झुर्रियां
औसतन, धूम्रपान करने वाले न करने वालों की तुलना में लगभग 1.4 साल तक अधिक बड़े दिखाते हैं। धूम्रपान त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने वाले ऊतकों को रक्त की आपूर्ति करने में बाधा उत्‍पन्‍न करता है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है और आप उम्र से पहले बढ़े लगने लगते हैं।


उंगलियों पर पीलापन
निकोटीन सिर्फ आपके दांतों को ही पीला नहीं करता बल्कि इससे आपकी उंगलियों और नाखूनों में भी पीलापन आने लगता है। इस तरह से आपकी सुंदरता कम होने लगती है।


पतले बाल
आपकी त्‍वचा, दांत और आंखों के अलावा सिगरेट आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सिगरेट में मौजूद केमिकल बालों के रोम में मौजूद डीएनए को हानि पहुंचाता है। और निरंतर धूम्रपान करने से सेल हानिकारण मुक्त कण उत्‍पन्‍न करने लगते हैं जिससे बालों के गिरने की समस्‍या होती है।


निशान
निकोटीन शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर देता है जिससे रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाती है। इसके कारण घावों को ठीक होने में बहुत अधिक समय लगता है और निशान लाल रंग के प्रतित होने लगते हैं।

दांतों का टूटना
धूम्रपान कई प्रकार की दंत समस्‍याओं जैसे ओरल कैंसर और अन्‍य कई प्रकार के मसूड़ों के रोगों का कारण बनता है जिससे दांतों को नुकसान हो सकता है। 


बेजान त्‍वचा
झुर्रियां और सूजी हुई आंखों के अलावा धूम्रपान से आपकी त्‍वचा सूखी, पीली और बेजान कर सकता है। त्‍वचा का इस तरह से रंग बदलना सिगरेट के धुएं के कारण होता है। सिगरेट के धुएं में उपस्थित कार्बन मोनोऑक्साइड आपकी त्वचा में ऑक्सीजन की जगह ले लेती है, और निकोटीन रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न करती है।


स्‍ट्रेच मार्क्‍स
सिगरेट में मौजूद निकोटीन त्‍वचा में फाइबर और संयोजी ऊतको को नुकसान पहुंचाता है जिससे त्‍वचा में लोच और शक्ति में कमी आती है। वैसे तो तेजी से वजन बढ़ने या घटने के कारण शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स के निशान आ जाते हैं। जो सामान्‍य तौर पर हल्‍की लकीरों जैसे होते हैं। लेकिन निकोटीन के कारण उत्‍पन्‍न मार्क्‍स के निशान कभी नहीं जाते हैं।



No comments:

Post a Comment