Tuesday, April 29, 2014

संतरे के अद्भुत प्रयोग के बारे में जानिए


संतरे के बारे में जानिए





संतरे के फायदे

संतरा स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है, यह विटामिन सी से भरपूर है जो बीमारियों को दूर भगाता है। संतरा का जूस और इसके छिलके भी बीमारियों को दूर भगाते हैं। संतरे में पाए जाने वाले ग्लूकोज एवं डेक्सट्रोज जैसे जीवनशक्ति प्रदान करने वाले तत्व पचकर शक्तिवर्धन का कार्य करते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है बीमारियों को दूर करने के अलावा भी संतरा कई अन्‍य कामों में भी प्रयोग किया जाता है। आगे के स्‍लाइडशो में पढि़ये संतरे के अद्भुत प्रयोग के बारे में।


ऊर्जा के लिए

शरीर को ऊर्जा देने के लिए संतरे का सेवन कीजिए। इसमें विद्यमान फ्रक्टोज, डेक्स्ट्रोज, खनिज एवं विटामिन शरीर में पहुंचते ही ऊर्जा देना प्रारंभ कर देते हैं। संतरे के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है और शरीर की चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है। 

हवा को ताजा बनाये
इसका प्रयोग कए अच्‍छे रूम फ्रेशनर के रूप में किया जा सकता है। घर में आ रही बदबू को दूर करने के लिये संतरे के छिलके को लौंग या दालचीनी के साथ पानी डाल कर उबालकर प्रयोग करने से कमरे की दुर्गंध दूर होती है।

खाने का स्‍वाद
भोजन का स्‍वाद बढ़ाने के लिए संतरे का प्रयोग किया जाता है। यह ब्राउन शुगर में नमी को समाप्‍त करने के लिए संतरे सूखे छिलकों का प्रयोग करें। यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाता है। शराब की लत छुड़ाने में भी संतरा कारगर है।

संतरे की चाय
संतरे के छिलके से बनी चाय वजन कम करने में बहुत कारगर है। संतरे के छिलके को सुखाकर उसकी चाय बनाकर पीने से वजन कम होता है। संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पावडर तैयार कर चाय के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है।

लू लगने पर
लू लगने पर संतरे, मौसमी और अनार के रस को रोगी को पिलाने से आराम मिलता है। बुखार में संतरे के सेवन से ताप कम होता है।

पेट दर्द
पेट में दर्द होने पर 4 चम्‍मच संतरे के रस में थोड़ी सी भुनी हुई हींग को घोलकर पीने से पेट का दर्द दूर हो जाता है। संतरे के फांक के छिलके का प्रयोग करने से पेट का दर्द, भूख कम लगना, और कमजोरी दूर करने में कारगर है।

बच्‍चों के लिए
संतरा बच्‍चों के लिए बहुत फायदेमंद है। जब बच्चों के दांत निकलते हैं, तब उन्हें उल्टी होती है और दस्त लगने लगते हैं। उस समय संतरे का रस देने से उनकी बेचैनी दूर होती है तथा बच्‍चों की पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है।
चेहरे के लिए
संतरा खाने, संतरे का जूस पीने और संतरे के छिलकों को त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा में निखार आता है। संतरे के सूखे छिलकों का महीन चूर्ण गुलाब जल या कच्चे दूध में मिलाकर पीसकर आधे घंटे तक लेप लगाने से कुछ ही दिनों में चेहरा साफ, सुंदर और कांतिमान हो जाता है। इसके अलावा मुंहासे-झाइयां व चेहरे का सांवलापन दूर होता है।

मच्‍छरों से बचाव
मच्‍छरों के काटने से मलेरिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी होती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं यदि संतरे के छिलकों से निकाला हुये तेल से शरीर की मालिश की जाये तो मच्‍छर नहीं काटेंगे और आप मच्‍छरों के काटने वाली बीमारी से बच सकेंगे।

दिल के लिए
संतरा दिल के लिए बहुत फायदेमंद है, संतरे में मौजूद पोटैशियम व फोलिक एसिड, कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल के स्तर तथा हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। ये बहुत जरूरी तत्‍व हैं जो कोशिकाओं में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन करके हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। पोटेशियम मस्तिष्क में ऑक्सीजन के संचार करता है, जिससे तनाव और अवसाद में राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment