Friday, April 18, 2014

ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के स्‍थान पर नींबू से खूबसूरती पाने के पांच उपाय

नींबू हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह बात तो हम जानते ही हैं। साथ ही बालों और त्‍वचा के लिए भी इसकी उपयोगिता के बारे में हमें मालूम है। नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड हमारी त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल, गंदगी और मृत त्‍वचा को निकालने का काम करता है। इसके साथ ही यह त्‍वचा का रंग निखारक उसे स्‍वस्‍थ बनाने में भी मदद करता है। यह विटामिन सी का कुदरती स्रोत है। यह असमान रंगत को दूर कर त्‍वचा को देता है समान निखार। उम्र के असर को दूर कर यह हमारी त्‍वचा को जवां बनाये रखने में भी नींबू मदद करता है।  बात अगर बालों की जाए, तो इसमें मौजूद एसिड हमारे सिर की त्‍वचा और बालों दोनों को निखारने का काम करता है। इसके साथ ही यह डैंड्रफ को भी दूर करता है।

मृत कोशिकायें हटाये

एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल में आधा नींबू का रस अच्‍छी तरह मिला लीजिए। इसके बाद एक बार फिर इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर इसे एक बार फिर अच्‍छी तरह मिलाइए। जब यह मिश्रण थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें आधा चम्‍मच चीनी मिला लीजिए। इस स्‍क्रब को पतला अथवा गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें शहद अथवा ऑलिव ऑयल की मात्रा कम ज्‍यादा कर सकते हैं। इस स्‍क्रब को चेहरे पर लगाने से आपकी त्‍वचा की मृत कोशिकायें दूर हो जाती हैं।

beauty benefits of lemon

दही और नींबू निखारे रूप

प्राकृतिक दही में एक चम्‍मच नींबू का ताजा रस मिलाइए। इस माक्‍स को क्‍लींजिंग के बाद अपने चेहरे और गले पर लगा लीजिए। ध्‍यान रहे मिश्रण आंखों में न जा पाए। बीस तीस मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर में आपको इस माक्‍स का कसाव महसूस होने लगेगा। यह मास्‍क आपकी त्‍वचा को मजबूती प्रदान करता है। आप चाहें तो इस मास्‍क को एक घंटे तक भी लगा रहने दे सकते हैं। चेहरे को पहले गर्म और फिर ठंडे पानी से धो लें। और माश्‍चराइजर लगाने से पहले चेहरे को आराम से पोंछ लें।

बाल बनें कमाल

ऑलिव ऑयल, शहद और नींबू के रस का मिश्रण, आपके बालों के लिए बेहतरीन है। लगभग एक कप ऑलिव ऑयल में तीन चम्‍मच शहद और तीन चम्‍मच नींबू का रस मिला लीजिए। शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाइए। इसके बाद अपने बालों को हीट कैप या प्‍लास्टिक कवर कर दीजिए। तीन मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद अपना सिर धो लीजिए।

lemon beauty


बालों की सेहत बनाये

अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो आप महंगे उत्‍पादों के इस्‍तेमाल से बचना चाहते हैं, तो नींबू आपकी काफी मदद कर सकता है। आधा कप पानी में चार चम्‍मच नींबू का रस मिला लीजिए। शैंपू और कंडीशनर इस्‍तेमाल के बाद अपने सिर को इस पानी से धो लीजिए। इससे आपके बाल चमकदार और सेहतमंद नजर आएंगे।

डेंड्रफ का उपचार

डेंड्रफ को दूर करने के लिए आधे नींबू के रस को एक चौथाई कप नारियल के तेल में मिला लीजिए। इससे अपने स्‍कैल्‍प पर मालिश कीजिए। 15 मिनट बाद आप सिर को सामान्‍य पानी से धो लीजिए। कुछ समय तक इस उपाय को करने से बालों निखर जाते हैं और साथ ही रूसी की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

घर पर बने सौंदर्य उत्‍पादों को इस्‍तेमाल करने से पहले आपको अपनी त्‍वचा के प्रकार के बारे में अच्‍छी तरह जानकारी होनी चाहिए। अति संवेदनशील त्‍वचा पर किसी भी प्रकार के उत्‍पाद के इस्‍तेमाल से पहले जरूरी सावधानी बरती जानी चाहिए। तो, किसी भी उत्‍पाद को पूरे चेहरे किसी अंग पर इस्‍तेमाल करने से पहले इसका छोटा सा पैच लगाकर परख लेना चाहिए।

No comments:

Post a Comment